तिरंगे में लिपटे खिलाड़ी, खचाखच भरे वानखेड़े स्टेडियम में जीत का जश्न, विक्ट्री परेड में उमड़ा जन सैलाब

वैसे तो नरीमन प्वाइंट से वानखेड़े स्टेडियम की दूरी आमतौर पर पांच मिनट में तय हो जाती है, लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम के विजय जूलुस को इसे पार करने में एक घंटे से भी ज्यादा का समय लग गया। पांच की जगह साढ़े सात बजे शुरू हुई विक्ट्री परेड को देखने मुं

4 1 22
Read Time5 Minute, 17 Second

वैसे तो नरीमन प्वाइंट से वानखेड़े स्टेडियम की दूरी आमतौर पर पांच मिनट में तय हो जाती है, लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम के विजय जूलुस को इसे पार करने में एक घंटे से भी ज्यादा का समय लग गया। पांच की जगह साढ़े सात बजे शुरू हुई विक्ट्री परेड को देखने मुंबईकर बारिश में भीगते रहे। स्टेडियम पहुंचने के बाद सम्मान समारोह शुरू हुआ। प्लेयर्स को 125 करोड़ रुपये का विनिंग चेक दिया गया। नाच-गाने और जश्न के बीच भारतीय खिलाड़ियों ने खचाखच भरे वानखेड़े स्टेडियम का चक्कर लगाया। इस दौरान माहौल देखने लायक था।

'मुंबईचा राजा कौन?'

मुंबईचा राजा कौन?

रोहित शर्मा 2007 में महेंद्र सिंह धोनी की टीम के सबसे युवा सदस्य थे और अब 37 साल की उम्र में अपनी टी-20 विश्व चैंपियन भारतीय क्रिकेट टीम को ‘विक्ट्री परेड’ कराना उन्हें एक तरह से अलग ही अहसास दे रहा होगा। जैसे ही बस जनसैलाब से गुजर रही होगी तो उनके मन में 2007 सितंबर की उस सुबह की याद ताजा हो आयी होगी जब मुंबई गुरुवार की शाम की तरह अपने सितारों को देखने जुटी थी। सड़कों पर ‘मुंबईचा राजा कौन? रोहित शर्मा’ के नारे गूंज रहे थे।

रोहित बोले- ट्रॉफी देश की है

रोहित बोले- ट्रॉफी देश की है

भारतीय कप्तान ने स्टेडियम के अंदर खेल प्रेमियों को संबोधित करते हुए कहा, 'यह (भीड़) बताती है कि जीतने के लिए हमारी जो बेताबी थी, वैसी ही बेताबी प्रशंसकों में भी थी। जीत ने करोड़ों लोगों के चेहरों पर मुस्कान ला दी है। यह एक विशेष टीम है और यह ट्रॉफी देश की है।'

​जब वानखेड़े ने ठोका हार्दिक को सलाम

​जब वानखेड़े ने ठोका हार्दिक को सलाम

हार्दिक पंड्या को शायद टी-20 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन के बाद प्रशंसकों की स्वीकृति मिल गई और उन्होंने सबसे पहले ट्रॉफी उठाकर प्रशंसकों को दिखाई। कभी उपहास का पात्र रहे 'मुंबई इंडियन' अब मुंबई में जय-जयकार करने वाले 'भारतीय' बन गए। बड़ौदा के इस खिलाड़ी पर शहर पूरा प्यार बरसाने को तैयार था जिसने मुंबई को अपना घर बना लिया है।

विराट की झलक सबसे अलग

विराट की झलक सबसे अलग

विराट कोहली की एक झलक पाने के लिए कई लोग तरस रहे थे। उन्होंने भी निराश नहीं किया। बल्कि कप्तान के साथ सूर्यकुमार यादव और अक्षर पटेल को लेकर वानखेड़े में नासिक ढोलवालों की धुनों पर डांस करने लगे। वानखेड़े स्टेडियम को प्रशंसकों के लिए खोल दिया गया और कुछ मिनट में ही स्टेडियम खचाखच पर गया। भारतीय टीम विस्तारा के विमान से छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 2 पर पहुंची, जहां उसे ‘वाटर सैल्यूट’ दिया गया। इसके साथ ही यहां पहुंचे क्रिकेट प्रेमियों और मीडियाकर्मियों का लंबा इंतजार भी खत्म हुआ।

खचाखच भरा था वानखेड़े स्टेडियम

खचाखच भरा था वानखेड़े स्टेडियम

रुक-रुक कर हो रही बारिश, अत्यधिक उमस और आस-पास के इलाकों में हज़ारों लोगों के आने की वजह से वानखेड़े स्टेडियम के गेट बंद कर दिए गए। जो लोग वानखेड़े के अंदर पहुंचने में सफल रहे वे भोजन और पानी की कमी के बावजूद अपनी सीटों पर जमे रहे। बाद में बारिश तेज हो गई लेकिन प्रशंसक इसकी परवाह किए बिना अपने लिए सीट पक्की करने की जद्दोजहद में लगे रहे। इस भीड़ में कई जोड़ी जूते छूट गए और चारों तरफ मलबा बिखरा हुआ नजर आ रहा था।

'इंडिया...इंडिया'

इंडिया...इंडिया

बारिश के बावजूद कोई भी प्रशंसक अपनी सीट से नहीं हटा। इस बीच डीजे ने सभी तरह के गानों से मनोरंजन किया और एक बार तो ऐसा लगा कि वानखेड़े में रेन-डांस पार्टी हो रही है। स्टेडियम के स्पीकर से वेंगाबॉयज़ का पार्टी हिट 'टू ब्राज़ील' और देश का अनौपचारिक खेल गान 'चक दे इंडिया' बजने लगा। इसके तुरंत बाद वानखेड़े में 'सचिन...सचिन' और 'मुंबईचा राजा, रोहित शर्मा!' और 'इंडिया...इंडिया' के पारंपरिक नारों के साथ माहौल जीवंत हो उठा।


\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Worli Hit and Run Case: शिवसेना नेता के बेटे ने स्कूटी को मारी टक्कर, एक महिला की मौत; पुलिस ने दो को किया गिरफ्तार

मिड-डे, मुंबई। पुणे में पोर्श कार दुर्घटना का मामला अभी शांत भी नहीं हुआ है कि मुंबई के वर्ली इलाके में हिट एंड रन का एक और केस सामने आया है। रविवार तड़के लगभग 5.20 बजे शिवसेना शिंदे गुट के एक नेता के बेटे ने बीएमडब्ल्यू कार से स्कूटी को टक्कर मा

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now